सेहत के लिए फयदेमंद इनडोर गेम्स | Health benefits of Indoor Games

खेल चाहे कोई भी हो वे हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा होता है। मनोरंजन करने के अलावा वे हमारी मानसिक और शारीरिक विकास भी करते हैं।आजकल वक़्त तेज़ी से निकल जाता है और हमें बचों के लिए वक़्त निकालने में दिकत होती है।ऐसे में इनडोर गेम्स लोगों के पसंद बनती जा रही है।लेकिन आजकल इनडोर गेम्स में रूचि कम होती जा रही है।लोग ख़ासकर बच्चे अपना समय वीडियो गेम्स, मोबाइल पे गेम्स, या टीवी देखना पसंद करते हैं।इसका नतीजा सीधा उनकी सेहत पर आता है और वो फिट नही रहा पाते।लोगों को भ्रम है के खलेने के लिए उनको बाहर जाना पड़ेगा लेकिन उनको इनडोर गेम्स के मायने नही पता और ना ही उनके फय्दे। आज में इन गेम्स के फय्दे बताता हूँ।

ज़रूर पढ़ें – फलों के गुणकारी लाभ

सेहत के लिए फयदेमंद इनडोर गेम्स

ज़रूर पढ़ें –  एलेक्ट्रॉनिक गॅडजेट्स का इस्तेमाल बहुत कम करें अन्यथा?

  • टेबल टेन्निस – इस खेल का नाम ही काफ़ी है। क़िस्सी भी उमर में ये खेल खेला जा सकता है और ये आपको मनोरंजन के साथ साथ पूरा फिट भी रखेगा। कॅलरीस को जलाने के लिए यह सबसे बाड़िया इनडोर गेम्स है।इसका एक और फय्दा भी है की इस गेम में चोट या गिरने का ख़तरा नही रहता। इसके लिए कोई भी दो खिलाड़ी चाहीए होते हैं सो भाई बहेन या माता पिता के साथ खेला जा सकता है।तन्द्रुस्ति के अलावा यह मानसिक संतुलन भी ठीक रखता है।वृढ लोगों के लिए यह सबसे अछा इओंदूर गेम है।

ज़रूर पढ़ें – दिमाग़ को तन्द्रूस्त बनायें

  • रसी कूदना – इससे सस्ता कोई भी इनडोर गेम नही हो सकता है। 10 मिनिट तक रसी कूदना 8 मिनिट भागने के बराबर है। इससे हमारी हड़ियाँ मजबूत होती हैं और हमारे दिमाग़ को भी अची रणनीति बनाने में सहयोग देता है। यह हमारे वजन को कम करने में भी काम आता है। जब हम रसी कूदने के शूरवात करें तो थोडा वक़्त हे कूदना चाहीए वरना आपके पैर और जांघों में दर्द हो सकता है।कुछ समय इसका अभ्यास करने के बाद आपके शरीर का नीचे का हिस्सा मजबूत और फड़कता हुआ नज़र आएगा।

ज़रूर पढ़ें – गर्दन दर्द से राहत कैसे?

  • शतरंज – शतरंज के क्या कहने, इसके मानसिक विकास के इतने फय्दे हैं जिनको गिनना मुश्किल है। जो इस खेल को खेलता है उसकी एकाग्रता और किसी भी काम पे फोकस करने की शामता अधिक होती है। यह फ़ैसले लेने के लिए भी हमारे दिमाग़ को स्ट्रॉंग बनाता है।इसके अलावा यह हमें समय की उपयोगिता भी बताता है। बच्चों को यह गेम खलने के लिए हमें उनको उतसहित करना चाहीए जिसे उनके दिमाग़ का विकास उचित हो।
  • ट्रेषर हंट – इस गेम में हम अपने घर में कुछ चीज़ें छुपा देते हैं, जिससे विपरीत टीम के लोगों को तय वक़्त में ढूंदना होता है। हमें उन जगहों का च्यान करना चाहीए जहाँ ढूड़ने में काफ़ी मशकत करनी पड़े। जो सबसे ज्यादा ढूंदेगा वही विजेता कहलाएगा।इस ग़मे से हमें टीम वर्क, स्टॅमिना, किसी चीज़ पे फोकस करना तथा अपने लक्षया को पूरा करने के लिए तत्पर रहना सीखता है।
  • पज़ल गेम – यह गेम हमारे दिमाग़ का सही व्यायाम करता है।इसको सुलझाने के लिए हमें पूरा दिमाग़ लगाना पड़ता है जिससे हमें ध्यान और एकाग्रता बहुत अची हो जाती है। इसमें हम एक गोल सेट करते हैं उससे पाने के लिए खेलते हैं। रोज़मरा के भाग दौड़ से आराम के लिए यह अछा विकल्प है।
  • कैरम – कैरम जुनून और प्रतिस्पर्धा का खेल है, जिसमें हम थोड़ा राजनीतिक नज़रिया लाते हैं।इसको हमें एकाग्रता से खेलना पड़ता है, जो हमारी रोज़मरा की ज़िंदगी में बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे ज़िंदगी में बड़े निर्णय समय रहते लेने में आसानी होती है। कोई भी काम अगर समय पर हो जाए तो उससे अची कोई बात नही और कैरम हमें यही पाठ पड़ता है।
खास ध्यान - आजकल के भाग दौड़ भारी ज़िंदगी में हमें बहुत कम समय मिलता हैं अपनी सेहत को ठीक 
रखने के लिए। ऐसे में इनडोर गेम्स बहुत लाभकारी हैं जो हम घर में अपने परिवार वालों के साथ समी बिताते
हुए खेल सकते हैं। इस तरह हम अपने शरीर को मानसिक तौर पर भी स्ट्रॉंग रहते हैं जो हमारे जीवन में अहम
भूमिका निभाता है।

 

About Nishant

The purpose of start writing this blog is to bring the awareness about the importance of health in life. I know there are already a lot of blogs present on the internet but very fewer bloggers are there who follow a healthy lifestyle. Happy reading and hope you will get something to follow in your health regimen.
View all posts by Nishant →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *